रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पिथौरागढ़ में किया शहीद सम्मान यात्रा का शुभारंभ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पिथौरागढ़ में किया शहीद सम्मान यात्रा का शुभारंभ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पिथौरागढ़ में किया शहीद सम्मान यात्रा का शुभारंभ

      पिथौरागढ़, माननीय केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, माननीय मुख्यमंत्री पुष्कर धामी द्वारा मूनाकोट, पिथौरागढ़ में ‘शहीद सम्मान यात्रा’ में शहीदों की वीरता को नमन करते हुए शहीद परिवारों को ‘शौर्य सम्मान पत्र’ देकर सम्मानित किया। उत्तराखंड में पिथौरागढ़ जिले के मूनाकोट विकासखंड के झौलखेत मैदान से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को शहीद सम्मान यात्रा शुरू की। उन्होंने बिण और मूनाकोट विकासखंड के 89 शहीदों के परिजनों को शौर्य सम्मान पत्र से सम्मानित किया।

    रक्षा मंत्री ने कहा कि हमारी सांस्कृतिक परंपरा है कि जो देश के लिए अपनी जिंदगी न्यौछावर करते हैं, उनको देवतुल्य माना जाता है। जननी और जन्मभूमि दोनों स्वर्ग के समान होते हैं। उत्तराखंड, देवभूमि, तपोभूमि और वीरभूमि है। उत्तराखंड में पांचवां धाम सैन्यधाम बन रहा है। सैन्यधाम में शहीद सैनिकों की आंगन की मिट्टी आएगी और भविष्य में भी जो वीर सपूत देश के लिए शहीद होंगे, उनके आंगन की मिट्टी भी सैन्यधाम में लाई जाएगी। सैन्यधाम में इस तरह की व्यवस्था हो कि सभी शहीदों के नाम और गांव का नाम सैन्य धाम में अंकित हो। उत्तराखंड की हर गली, हर शहर अपने में पवित्र है। उत्तराखंड में सैन्यधाम का निर्माण एक अच्छी सोच है।

       इस दौरान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, सीएम धामी, रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने मणेगांव तिराहे में कारगिल युद्ध में शहीद हुए हवलदार कुंदन सिंह खड़ायत की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उनके परिजनों से मुलाकात की और उन्हें हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

पिथौरागढ़ समाचार राजनीतिक समाचार